Swaraj on Durdarshan: दूरदर्शन ने लॉन्च किया अपने मेगा शो ‘स्वराज’ का प्रोमो, जल्द होगा शुरू

Swaraj on Durdarshan: दूरदर्शन ने लॉन्च किया अपने मेगा शो ‘स्वराज’ का प्रोमो, जल्द होगा शुरू

Swaraj on Durdarshan: भारत की आजादी के 75 वें वर्ष में, जब देश माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है, दूरदर्शन भी “नए भारत का नया दूरदर्शन” थीम के अनुरूप व्यापक सुधार के दौर से गुजर रहा है। दूरदर्शन कई नए व उच्च गुणवत्तापूर्ण धारावाहिकों के शुभारंभ के साथ भारत के लोक सेवा प्रसारक के रूप में अपने कार्यादेश को पूरा कर रहा है।

दूरदर्शन “स्वराज- भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा” नाम के एक मेगा ऐतिहासिक शो का प्रसारण करने के लिए तैयार है। शो को और लोकप्रिय बनाने के क्रम में, केंद्रीय सूचना और प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर के द्वारा आकाशवाणी भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में आज इसका प्रोमो लॉन्च किया गया।  

ऐतिहासिक डॉक्यू-ड्रामा सीरीज, ‘स्वराज- भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा’, एक 75 धारावाहिक वाला मेगा शो है, जो 15वीं शताब्दी के बाद से भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गौरवशाली इतिहास को दर्शाता है। यह धारावाहिक उन नायकों के जीवन और बलिदान की विशेषता के साथ भारतीय इतिहास के कई पहलुओं को जीवंत करेगा, जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं। लोकप्रिय फिल्म अभिनेता श्री मनोज जोशी, धारावाहिक के कथाकार (सूत्रधार) के रूप में एक शानदार भूमिका निभाते हैं। धारावाहिक में एक भव्य प्रोडक्शन क्वालिटी है और यह एक विजुअल ट्रीट पर खरा उतरता है।

स्वराज को 14 अगस्त, 2022 को हिंदी में डीडी नेशनल पर और बाद में कई क्षेत्रीय भाषाओं में दूरदर्शन के क्षेत्रीय नेटवर्क पर प्रसारित करने के लिए लॉन्च किया जाना है। इसका ऑडियो वर्जन ऑल इंडिया रेडियो नेटवर्क पर भी प्रसारित किया जाएगा।

प्रोमो लॉन्च के दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “प्रोमो न केवल स्वतंत्रता संग्राम के दौरान की गई परिकल्पना की एक झलक है बल्कि यह नए भारत का नया दूरदर्शन का भी एक झलक होगा।” उन्होंने कहा कि चित्रहार से लेकर समाचार तक डीडी के कार्यक्रमों में गुणवत्ता होती है। श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि आने वाले वर्षों में इसे और बढ़ाया जाए। उन्होंने कोविड-19 महामारी के बावजूद अपना काम जारी रखने के लिए स्वराज की अनुसंधान और सलाहकार टीम के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि 10 भाषाओं में स्वराज का प्रसारण सभी के लिए इसकी पहुंच को बढ़ाएगा। श्री ठाकुर ने इसकी सफल शुरुआत पर दूरदर्शन और आकाशवाणी की पूरी टीम को बधाई दी।

इस लॉन्च कार्यक्रम में उपस्थित सूचना और प्रसारण मंत्रालय सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने कहा, “आज़ादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर, यह बेहद खुशी की बात है कि इस धारावाहिक के माध्यम से युवाओं को उन लोगों के योगदान के बारे में पता चलेगा जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान बलिदान दिया।” उन्होंने यह भी कहा कि प्रसार भारती इस तरह के उच्च गुणवत्ता वाले धारावाहिकों के माध्यम से अपने दर्शकों का संपूर्ण मनोरंजन करने के अपने दायित्वों को पूरा कर रहा है।

स्वराज सलाहकार समिति के सदस्य, श्री जवाहर लाल कौल ने अपने संबोधन में इस बात पर जोर दिया कि देश के सभी इलाकों के स्वराज के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम एवं कम प्रसिद्ध नायकों को याद किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वराज सलाहकार समिति द्वारा किए गए गहन शोध एवं अध्ययन ने इस धारावाहिक के निर्माण में उपयोग की गई सामग्री को समृद्ध किया।

इस प्रोमो को प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं दूरदर्शन के महानिदेशक श्री मयंक कुमार अग्रवाल, प्रसार भारती के सदस्य (वित्त) श्री डी.पी.एस. नेगी, आकाशवाणी के महानिदेशक श्री एन.वी. रेड्डी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में लॉन्च किया गया। उच्च तकनीक पर आधारित गुणवत्तापूर्ण निर्माण और एक प्रेरक कथा से लैस, स्वराज निश्चित रूप से प्रत्येक भारतीय के दिल को गर्व से भर देगा!

मनोरंजन फिल्में राष्ट्रीय