Supercomputer: फेसबुक की पैरंट कंपनी मेटा कंपनी विकसित कर रही दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर

Supercomputer: फेसबुक की पैरंट कंपनी मेटा कंपनी विकसित कर रही दुनिया का सबसे तेज सुपर कंप्यूटर

Supercomputer: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) के अनुसार, इसका नया “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुपरकंप्यूटर” वर्ष 2022 के मध्य तक दुनिया भर में सबसे तेज होगा। मेटा ने हाल ही में एआई रिसर्च सुपरक्लस्टर (आर एस सी) पेश किया। माना जाता है कि यह वर्तमान में सबसे तेज एआई सुपर कंप्यूटरों में से एक है। वर्तमान में, एआई भाषाओं के बीच टेक्स्ट का अनुवाद करने और संभावित हानिकारक सामग्री की पहचान करने में मदद करने जैसे कार्य कर सकता है। हालांकि, अगली पीढ़ी के एआई के विकास के लिए शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों की आवश्यकता होगी, जो प्रति सेकंड क्विंटिलियन ऑपरेशन करने में सक्षम हैं।

आरएससी का महत्व
आरएससी नए और बेहतर एआई मॉडल बनाने में मदद करेगा। यह सैकड़ों विभिन्न भाषाओं में काम करने की भी अनुमति देगा।

आर एस सी “मेटावर्स” नामक अगले प्रमुख कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म के लिए प्रौद्योगिकियों के निर्माण में भी मदद करेगा, जहां AI-संचालित एप्लिकेशन और उत्पाद महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मेटावर्स क्या है?
मेटावर्स 3D वर्चुअल दुनिया का एक नेटवर्क है। यह सामाजिक जुड़ाव पर केंद्रित है। मेटावर्स शब्द की उत्पत्ति 1992 के विज्ञान कथा उपन्यास ‘स्नो क्रैश’ में हुई थी।

मेटा प्लेटफार्म
मेटा प्लेटफॉर्म को पहले फेसबुक के नाम से जाना जाता था। यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी समूह है। इसका मुख्यालय मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया में है। मेटा फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी है। मेटा दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है और अमेज़न, गूगल, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के साथ-साथ बिग टेक कंपनियों में से एक है।

सुपर कंप्यूटर
सुपर कंप्यूटर में सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर की तुलना में उच्च स्तर का प्रदर्शन होता है। इसका प्रदर्शन आमतौर पर “मिलियन इंस्ट्रक्शन पर सेकंड (एमआईपीएस)” के बजाय फ्लोटिंग-पॉइंट ऑपरेशंस प्रति सेकंड (एफ एल ओ पी एस) में मापा जाता है। आधुनिक परिभाषा के अनुसार, वे कंप्यूटर, जो 500 मेगाफ्लॉप की क्षमता से कार्य कर सकते हैं, सुपर कंप्यूटर कहलाते है। सुपर कंप्यूटर एक सेकंड में एक अरब गणनाएं कर सकता है। इसकी गति को मेगा फ्लॉप से नापते हैं। परम सी-डैक द्वारा विकसित भारत के स्वदेशी सुपरकंप्यूटर्स की एक श्रृंखला है। श्रृंखला में नवीनतम सुपरकम्प्यूटर परम ईशान हैं।

विज्ञान तकनीकी शोध अनुसंधान