Summer vacation in schools in Chhattisgarh: स्कूलों में 24 अप्रैल से 14 जून तक ग्रीष्मावकाश

Summer vacation in schools in Chhattisgarh: स्कूलों में 24 अप्रैल से 14 जून तक ग्रीष्मावकाश

रायपुर। Summer vacation in schools in Chhattisgarh: स्कूल की वार्षिक परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं और शिक्षा सत्र की शुरुआत हो चुकी है। मौसम के हालात और बढ़ती गर्मी को देखते हुए अब 24 अप्रैल से 14 जून तक राज्य के सभी स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा।

बढ़ती गर्मी की वजह से बच्चों को स्कूल जाने में अब दिक्कतें हो रहे थीं। तापमान का पारा चढ़ने के साथ-साथ बच्चों में गर्मी की वजह से मौसमी बीमारी का खतरा भी बढ़ रहा था। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की गई है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से 14 जून तक ग्रीष्मावकाश देने का निर्णय लिया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी संशोधित आदेश में कहा है कि स्कूलों में कुछ विषयों में एण्डलाइन असेसमेंट 25 अप्रैल को किया जाना है, उन विषयों में जो विद्यार्थी स्वेच्छा से स्कूल जाना चाहते हैं उनका एण्ड लाइन असेसमेंट निर्धारित तिथि को किया जाएगा। इसके पश्चात् अगले शिक्षा सत्र के लिए स्कूल 15 जून से खुलेंगे। यह आदेश शासकीय एवं निजी स्कूलों में लागू होगा। 

इस अवधि के दौरान शिक्षक विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियों पाठ्य सामग्रियों की तैयारी, इस सत्र के लिए पढ़ाई की नीति, शाम में नवाचार और इनसे जुड़े प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए सत्र की आगे की कक्षाओं की तैयारी के लिए कार्य करते रहेंगे।

पिछले 2 वर्षों में कोरोनावायरस संक्रमण और महामारी की वजह से कुली नियमित रूप से संचालित नहीं हो रहे थे। बच्चे घर पर ही रह कर पढ़ाई कर रहे थे जिससे शिक्षा के स्तर पर काफी प्रभाव पड़ा था। इस दौरान हुई शिक्षा दीक्षा के नुकसान की भरपाई के लिए अब सभी स्कूलों में लगातार नियमित कक्षाएं संचालित हो रही थीं, लेकिन अब भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए 50 दिनों की छुट्टी दी गई है। 15 जून के बाद राज्य में मानसून की दस्तक हो जाती है और इसके साथ गर्मी का पारा कम होगा, तो फिर से नियमित कक्षाएं शुरू होंगी।

छत्तीसगढ़ रायपुर शिक्षा