निजी अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी SpaceX ने 60 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में किया स्थापित

निजी अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी SpaceX ने 60 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में किया स्थापित

SpaceX : अमेरिका स्थित दुनिया की पहली निजी अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी SpaceX ने 60 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया है और अब इस काम को सफलतापूर्वक अंजाम देकर फाल्कन 9 रॉकेट वापस लौट आया है। केप कार्निवल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से सुबह 3:13 बजे ईएसटी (8:13 ईएसटी) पर उतारा गया। फाल्कन 9 ने 60 स्टारलिंक उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में पहुंचाया। फाल्कन 9 ने अपनी वापसी की यात्रा लगभग 8.5 मिनट में पूरी की। लॉन्च स्टेशन से लगभग 400 मील (630 किलोमीटर) दूर अटलांटिक महासागर में SpaceX के ‘जस्ट रीड द इंस्ट्रक्शन्स’ नामक फ्लोटिंग लैंडिंग प्लेटफॉर्म में फाल्कन 9 सफलतापूर्वक वापस आ गया।

SpaceX

एलोन मस्क ने स्पेसएक्स के लॉन्च साइट पर नया शहर बनाने की योजना की घोषणा भी हाल ही में की है। SpaceX ने अपनी फाल्कन रॉकेट तकनीक में भी प्रभावशाली छलांग लगाई है। यह ऐसे रॉकेट बनाने पर काम कर रहे हैं जो मरम्मत या प्रतिस्थापन की आवश्यकता के बिना पृथ्वी से चंद्रमा और मंगल के लिए लगातार उड़ान भरने में सक्षम हों। फाल्कन 9 रॉकेट ईंधन भरने के लिए स्टॉप को छोड़कर किसी भी मरम्मत या नवीनीकरण की आवश्यकता के बिना लगभग 10 बार अंतरिक्ष का चक्कर लगा सकते हैं।

क्या है स्टारलिंक परियोजना?

स्टारलिंक एक उपग्रह इंटरनेट समूह है जिसका निर्माण स्पेसएक्स द्वारा किया जा रहा है। यह उपग्रह इंटरनेट एक्सेस प्रदान करता है। पृथ्वी की निचली कक्षा (LEO) में बड़े पैमाने पर छोटे उपग्रह तैनात हैं जो ट्रांसीवर के साथ संचार करते हैं। स्टालिंक किसी संजाल का स्पेसएक्स द्वारा स्थापित मुख्य केंद्र है।

अंतरराष्ट्रीय विज्ञान तकनीकी शोध अनुसंधान