Miss Universe 2021: पंजाब के गुरदासपुर की हरनाज संधू के सर पर सजा ब्रह्मांड सुंदरी का ताज

Miss Universe 2021: पंजाब के गुरदासपुर की हरनाज संधू के सर पर सजा ब्रह्मांड सुंदरी का ताज

Miss Universe 2021: 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इजराइल में हुआ। इस प्रतियोगिता के टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई। पंजाब के छोटे से शहर गुरदासपुर की रहने वाली हरनाज संधू ने साउथ अफ्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम किया। 

21 साल के लंबे इंतजार के बाद किसी भारतीय सुंदरी को विश्व यूनिवर्स का ताज मिला है। इससे पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था। हरनाज़ संधू पर आज पूरे देश को गर्व है। बता दें कि हरनाज़ ने 79 प्रतिभागियों को हराकर ये जीत हासिल की है।

संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से अदाकारा दिया मिर्जा भी पहुंचीं। उर्वशी रौतेला ने इस बार मिस यूनिवर्स 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया।

मिस यूनिवर्स 2021 का ताज पहनने वालीं हरनाज कौर पंजाब के गुरदासपुर के गांव की रहने वाली हैं। हालांकि अब उनका परिवार चंडीगढ़ के पास खरड़ में लांडरां रोड पर शिवालिक सिटी में मोना पैराडाइज अपार्टमेंट में रहता है। उनका परिवार किसानी से जुड़ा हुआ है। 

21 साल की हरनाज के पिता पीएस संधू का रियल एस्टेट बिजनेस है।उनकी माता डॉ. रविंदर कौर चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल में महिला रोग विशेषज्ञ हैं। हरनाज ने अपनी प्राथमिक पढ़ाई चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से की है। फिलहाल वे चंडीगढ़ के सेक्टर-42 स्थित पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज की छात्रा हैं।  

हरनाज मॉडलिंग के साथ तैराकी, घुड़सवारी, अभिनय और नृत्य में भी रुचि रखती हैं। फिलहाल वे लोक प्रशासन में मास्टर्स कर रही हैं। उन्हें अभिनय पसंद है। भविष्य में वे फिल्मों में भी काम करना चाहती हैं। वे पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री से अपना डेब्यू कर चुकी हैं। उनकी दो पंजाबी फिल्मों ‘पाऊ बारां’ और ‘बाई जी कुट्टंगे’ की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं। दोनों फिल्में अगले साल रिलीज होंगी। इन दोनों फिल्मों को उपासना सिंह प्रोड्यूस कर रही हैं।

राष्ट्रीय