Meteorology update: छत्तीसगढ़ में समय से 5 दिन पहले मानसून का आगाज, 19 स्टेशनों में दर्ज की गई भारी वर्षा

Meteorology update: छत्तीसगढ़ में समय से 5 दिन पहले मानसून का आगाज, 19 स्टेशनों में दर्ज की गई भारी वर्षा

रायपुर। Meteorology update: छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश के साथ मानसून का आगाज हो गया है। मानसून बढ़ते हुए रायपुर तक पहुंच गया है और इसके प्रभाव से पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के 19 स्टेशनों में भारी वर्षा दर्ज की गई।  आमतौर पर 15 जून के आसपास छत्तीसगढ़ में मानसून का आगाज होता है, लेकिन इस बार 5 दिनों पहले ही मानसून की दस्तक हो गई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून के आगे बढ़ने के लिए मौसमी परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल है और आगामी 24 घंटों में राज्य में अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा या गरज- चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।


मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि एक द्रोणिका उत्तर पंजाब से बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी तक दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड के मध्य भागों, उत्तर ओडिशा और औसत समुद्र स्तर से 0.9 किमी ऊपर तक फैली हुई है। एक चक्रवाती चक्रवाती घेरा दक्षिण उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित है और औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

Meteorology update


बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य और उससे आसपास उत्तर-पूर्वी खाड़ी के ऊपर चक्रवातीचक्रवाती घेरा बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर स्थित है और मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव में, अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी और पड़ोस के उत्तर-पश्चिम में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसके बाद के 24 घंटों के दौरान और अधिक चिह्नित होने और पूरे ओडिशा में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।


हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना
11 जून को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा तथा एक-दो स्थानों पर अति भारी से चरम भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड चलने तथा आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

कहां कितनी बारिश 

रायपुर माना 97.2 

रायपुर 113.6 

लाभांडी 101.8 

तिल्दा 72.5 

अभनपुर 82.0 

रायपुर शहर 88.2 

बलोदा बाजार 74.0 

पलारी 67.6 

मैनपुर 78.0 

धमतरी 95.6 

कुरूद 69.0 

मगरलोड 96.4 

महासमुंद 123.0 

पाटन 89.0 

गुरुर 111.8 

बेमेतरा 157.2 

थान खमरिया 67.0 

पेंड्रा रोड 79.4

(वर्षा के आंकड़े मिली मीटर में)

छत्तीसगढ़ रायपुर