Lockdown in Chhattisgarh : इन रियासतों के साथ 30 जून तक लागू रहेगा लॉकडाउन

Lockdown in Chhattisgarh : इन रियासतों के साथ 30 जून तक लागू रहेगा लॉकडाउन

रायपुर। Lockdown in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस संक्रमण के हालात और धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। रोजाना जांच में नए मरीजों के मिलने की संख्या में गिरावट आई है, इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या कम हो रही है। केंद्र सरकार की के दिशा निर्देश को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 30 जून तक राज्य में लॉकडाउन को बरकरार रखने का फैसला लिया है, लेकिन जहां हालात सामान्य होते दिख रहे हैं वहां कुछ रियायत के साथ इस लॉकडाउन में ढील दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार ने ताजा निर्देश जारी किए हैं। अब आगे और ढील के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा। छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन को लेकर राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर दिया है।

3 जिलों में लॉकडाउन के कड़े नियम

राज्य सरकार ने तीन जिलों में लॉकडाउन को जारी रखने का निर्देश दिया है। रायगढ़, जांजगीर और सूरजपुर जिले में लॉकडाउन अभी जारी रहेगा। 5 प्रतिशत से अधिक सकारात्मकता वाले जिले (मुख्य रूप से रायगढ़, जांजगीर, सूरजपुर) में दुकानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा, जैसा कि 24 मई के पहले के निर्देशों में निर्देश दिया गया था।

(A) ये जिले लॉकडाउन में छोटी छूट की अनुमति देंगे, लेकिन किसी भी मामले में जिन दुकानों को खोलने की अनुमति है, उन्हें अगली सुबह तक अधिकतम 6.00 बजे तक बंद करना होगा। 

(B) हालांकि सभी रजिस्ट्री कार्यालयों को सामान्य कामकाजी घंटों के दौरान खुले रहने की अनुमति होगी।

2. 5 प्रतिशत से कम सकारात्मकता दर वाले अन्य सभी जिलों में निम्न को छोड़कर सभी दुकानें और प्रतिष्ठान खुलेंगे… 

(A) सिनेमा हॉल और थिएटर, और स्विमिंग पूल, वाटर पार्क, थीम पार्क, जंगल सफारी, तेलीबांधा झील के किनारे आदि समूह सभा स्थल नहीं खुलेंगे। 

(B) चौपाटी-प्रकार के स्थान नहीं खुलेंगे।

 (C) सभी दुकानें और बाजार सुबह अपने निर्धारित समय पर खुलेंगे, लेकिन अधिकतम 6.00 बजे बंद हो जाएंगे। यानी शाम छह बजे से अगली सुबह तक सभी बंद रहेंगे।

 (D) उपरोक्त (C) के अपवाद होटल और रेस्तरां, और क्लब, बार होंगे, जिन्हें अधिकतम तक खोलने की अनुमति होगी। 10.00 अपराह्न (बाहर भोजन की अनुमति होगी) – अधिकतम के अधीन। उनके कमरे और डाइनिंग हॉल की बैठने की क्षमता का 50 प्रतिशत।

3. सभी सरकारी कार्यालय पहले के निर्देशों के अनुसार खुलेंगे, जिसमें कर्मचारियों की पूर्ण उपस्थिति होगी, और निचले कर्मचारियों द्वारा 50 प्रतिशत उपस्थिति होगी। 

4. रविवार सभी जिलों में पूर्ण लॉकडाउन के तहत रहेगा, अगले निर्देश तक। 

5. 5 प्रतिशत से कम सकारात्मकता वाले जिलों में, होटलों और मैरिज हॉल में विवाह और रिसेप्शन की अनुमति दी जाएगी, अधिकतम सीमा के अधीन। हॉल की क्षमता का 50 प्रतिशत, और अधिकतम 50 व्यक्तियों से अधिक नहीं। किन्हीं भी परिस्थितियों में। 

6. संक्रमण फैलने के जोखिम को कम करने के लिए सभी जिलों में टेकअवे और ऑनलाइन डिलीवरी और होम डिलीवरी को प्रोत्साहित किया जाएगा। 

7. सभी जिलों में, सेक। 144 चालू/प्रवृत्त रहेगा। 

8. किसी भी प्रकार के सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, खेलकूद और राजनीतिक जुलूसों, संगठनों और सभाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

छत्तीसगढ़ रायपुर