Chhattisgarh: IPS अंकिता को बस्तर में नक्सल ऑपरेशन की जिम्मेदारी, इस काम को लेकर होती है इनकी चर्चा

Chhattisgarh: IPS अंकिता को बस्तर में नक्सल ऑपरेशन की जिम्मेदारी, इस काम को लेकर होती है इनकी चर्चा

रायपुर। Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय रायपुर से भारतीय पुलिस सेवा और राज्य पुलिस सेवा के 40 अफसरों की तबादला सूची जारी की गई है। तबादला किए गए अफसरों में से एक अक्षर के नाम की काफी चर्चा हो रही है, जिन्हें राज्य सरकार ने नक्सल ऑपरेशन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। 

नक्सल ऑपरेशन में पहली बार किसी महिला अफसर को  इस तरह की जिम्मेदारी दी गई है। 2018 बैच की आईपीएस अफसर अंकिता शर्मा को नक्सल प्रभावित बस्तर जिले का अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बनाते हुए उन्हें नक्सल ऑपरेशन का प्रभारी बनाया गया है। 

अंकिता शर्मा राज्य में अपनी पदस्थापना के साथ ही लगातार चर्चा में रही हैं। उनकी कार्यशैली काफी  साफ-सुथरी मानी जाती है और वे अपराध के नियंत्रण में भी लगातार सफलतापूर्वक काम करती रही हैं। 

वर्तमान में रायपुर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के रूप में अपनी पदस्थापना के दौरान अंकिता ने अपराध नियंत्रण के क्षेत्र में काफी अच्छा काम किया।  अंतरराज्ज्यीय ठग गिरोह की धरपकड़ सहित गुंडा बदमाशों के खिलाफ चलाए गए अभियान में अंकिता की काफी सक्रिय भूमिका रही।

इसके अलावा अंकिता अपने एक अच्छे काम को लेकर काफी चर्चा में रही हैं। एक मध्यमवर्गीय पारिवारिक पृष्ठभूमि से आने वाली अंकिता ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे सैकड़ों अभ्यर्थियों को पढ़ाई में मदद भी की है और यह काम लगातार कर रही हैं।

वे सप्ताह अंत में 3 से 4 घंटे की क्लास लेकर परीक्षा के लिए मार्गदर्शन देती हैं। अंकिता मूल रूप से छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की ही रहने वाली हैं और उन्हें यूपीएससी में चयनित होने के बाद अपने गृह राज्य में ही आईपीएस के रूप में पदस्थापना मिली है ।  

गणतंत्र दिवस पर किया था राज्यस्तरीय परेड का नेतृत्व 
पिछले वर्ष के दौरान गणतंत्र दिवस परेड समारोह में महिला IPS अधिकारी अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस  के दल का नेतृत्व करती नजर आई थीं। इनकी तस्वीरें मीडिया में काफी प्रमुखता के साथ प्रकाशित हुई थीं। इसके साथ ही वह राज्य के इतिहास में गणतंत्र दिवस परेड की कमान संभालने वाली पहली महिला पुलिस अधकारी बनी थीं। अब अंकिता शर्मा को बस्तर में नक्सल ऑपरेशन का जिम्मा संभालने का मौका मिला है। 

बेहतर अनुभव के लिए यहां क्लिक कर हमारा मोबाइल App डाउनलोड करें📲

छत्तीसगढ़ मल्टीमीडिया रायपुर विशेष आलेख