Innovation in Education: शिक्षकों के नवाचारी कार्यों को एक शाला से दूसरे शाला तक पहुंचाने के लिए यूट्यूब पर अब चर्चा पत्र टीवी

Innovation in Education: शिक्षकों के नवाचारी कार्यों को एक शाला से दूसरे शाला तक पहुंचाने के लिए यूट्यूब पर अब चर्चा पत्र टीवी

Innovation in Education: शैक्षणिक कार्यों में लगातार नवाचार का दौर जारी है। छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं विकास परिषद के मार्गदर्शन में राज्य भर के सरकारी स्कूलों के शिक्षक, शिक्षा प्रणाली को और बेहतर बनाने के कार्य में जुटे हुए हैं। इसके लिए शिक्षकों ने व्यापक रूप से कई नवाचारी प्रयोग किए जिनकी बदौलत बच्चों को आसानी से शिक्षा के साथ जोड़ा जा रहा है।

खेल खेल में विविध विषयों पर बच्चों की अच्छी पकड़ बन रही है और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आ रहा है। इसी कड़ी में अब शिक्षकों ने चर्चा पत्र टीवी की शुरुआत की है।

मासिक रूप से प्रकाशित होने वाले शिक्षक चर्चा पत्र की सामग्रियां अब यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रसारित की जा रही हैं। इस प्रसारण के लिए सामग्री के संकलन और शिक्षकों के नवोन्मेष विचारों को मूर्त रूप देने के लिए। एक टेलीग्राम ग्रुप भी बनाया गया है जिसमें शिक्षक लगातार अपने विचार साझा करते हैं।

शिक्षकों को अकादमी चर्चाओं में सहयोग हेतु राज्य परियोजना कार्यालय से प्रतिमाह चर्चा पत्र जारी होता है। इस कड़ी में शिक्षकों के सहयोग के लिए जानकारी का संग्रह कर चर्चा पत्र टीवी प्रस्तुत किया जा रहा है।

अब शिक्षक अपने नवाचारो़ं और शिक्षकीय कार्यों के वीडियो और फोटोग्राफ़्स आदि टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन कर  उस पर साझा कर सकते हैं। चर्चा पत्र टीवी से जुड़ी शिक्षकों की टीम शिक्षकों द्वारा साझा की गई सामग्री और कार्यों को चर्चापत्र टीवी के माध्यम से प्रदेश के अन्य शालाओं तक पहुंचाने का मंच तैयार करेगी, ताकि सभी एक- दूसरे शालाओं के कार्यों/ नवाचारों का लाभ प्राप्त कर सकें।

चर्चापत्र Tv से जुड़ने के लिए टेलीग्राम ग्रुप लिंक क्लिक करें-

https://t.me/+9r6plSx5PX5hMDI1

छत्तीसगढ़ शिक्षा शोध अनुसंधान