Google का नया फीचर, फेक न्यूज़ और अफवाहों पर ऐसे लगाएगा लगाम

Google का नया फीचर, फेक न्यूज़ और अफवाहों पर ऐसे लगाएगा लगाम

Google : सोशल मीडिया के विस्तार के साथ फेक न्यूज़ की समस्या भी संचार तंत्र में पैदा हुई है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो बिना किसी पुष्टि और प्रमाण के झूठी खबरें सोशल मीडिया पर फैलाते हैं। कई बार इस तरह की खबरों का बहुत नकारात्मक प्रभाव समाज पर पड़ता है। ऐसी खबरें सामाजिक माहौल को खराब कर संप्रदायिक हिंसा का भी खतरा पैदा करती हैं। गूगल सर्च इंजन पर इस तरह की भ्रामक फेक न्यूज़ की पहचान करने के लिए गूगल ने एक नया डिटेक्टिंग टूल विकसित किया है। इस टूल का उपयोग कर फेक न्यूज़ से बचा जा सकता है।

गूगल ने हाल ही में हुई अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस में About this Result फीचर का ऐलान किया है। यह फीचर गूगल सर्च किए गए किसी रिजल्ट की sources के बारे में बताएगा। इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि जिस वेबसाइट का यह लिंक है वह कितना विश्वसनीय है। इसके लिए गूगल मशहूर इनसाइक्लोपीडिया Wikipedia के साथ काम कर रहा है।

इस फीचर का इस्तेमाल कर आप गूगल पर कोई जानकारी सर्च करेंगे तो पहले की ही तरह कई वेबसाइट्स के लिंक खुलकर आएंगे। इसके बाद आपको लिंक के ठीक बगल में मौजूद तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। Google आपको बताएगा कि यह वेबसाइट सिक्यॉर है या नहीं, वेबसाइट की Wikipedia पर जानकारी उपलब्ध है या नहीं और जो लिंक आप पढ़ना चाहते हैं वह paid तो नहीं है।

कुल मिलाकर गूगल आपको बताता है कि जानकारी कहां से आ रही है, जिससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि क्या इस साइट पर भरोसा किया जा सकता है या नहीं। इस फीचर को अमेरिका में इस साल की शुरुआत में फरवरी में पेश किया गया था। अब इस महीने के अंत तक यह सभी यूजर्स तक पहुंचने की उम्मीद है। शुरुआत में यह सिर्फ अंग्रेजी भाषा के रिजल्ट के लिए काम करेगा।

विज्ञान तकनीकी सोशल मीडिया