Food and Recipe :  स्वाद और सेहत से भरपूर है पूटू, ऐसे तैयार करें लजीज सब्जी

Food and Recipe : स्वाद और सेहत से भरपूर है पूटू, ऐसे तैयार करें लजीज सब्जी

रायपुर। Food and Recipe : दोस्तों बारिश का मौसम आ गया है। इस मौसम में प्राकृतिक तौर पर एक ऐसी सब्जी आती है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होने के साथ-साथ स्वाद से भी भरपूर होती है। जी हां हम बात कर रहे हैं देसी पूटू Puttu और मशरूम Mushroom की। बारिश के मौसम में ये अपने आप उग आते है। यह एक प्रकार की फंगी Fungi है। इसे कुकुरमुत्ता भी कहा जाता है। मशरूम से कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं जो अन्य फल या सब्जियों में नहीं पाए जाते, जैसे विटामिन डी, जर्मेनियम, सेलेनियम आदि।

पूटू या मशरूम

पूटू या मशरूम कई प्रकार के रंग, आकार और गुण वाले पाए जाते हैं । सभी Mushroom खाने के योग्य नहीं होते है। कुछ प्रजाति जहरीली होती है अतः जानकारी और पहचान के बिना किसी भी मशरूम या कुकुरमुत्ते का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह घातक हो सकता है।

ऐसे तैयार करें पूटू की सब्जी 

अंबिकापुर के यूट्यूबर और खान- पान विशेषज्ञ कमलेश सिंह  अपने खास अंदाज में पूटू की सब्जी बनाते हैं, जो स्वाद में बेहद लजीज है। सब्जी तैयार करने के लिए सबसे पहले पूटू की सब्जी को अच्छे से धोना और साफ करना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसमें कई तरह के सूक्ष्म जीव और बैक्टीरिया हो सकते हैं। इन्हें अच्छे से गर्म पानी से धोने के बाद हल्का सा उबाल लेना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के जीवाणु और बैक्टीरिया नष्ट हो जाएं। इसके बाद सही मात्रा में मसाले लेकर कमलेश की बताई विधि के अनुसार लजीज सब्जी तैयार कर सकते हैं। पूरी विधि जानने के लिए यह वीडियो जरूर देखें।

इन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं पूटू 

पूटू और मशरूम में प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एमिनो एसिड  व एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते  हैं। इसमें, आयरन, पोटेशियम , कॉपर, फास्फोरस तथा कैल्शियम आदि खनिज होते हैं। इसमें विटामिन ‘बी’ समूह के कई विटामिन पाए जाते हैं। यह राइबोफ्लेविन, थायमिन, पैण्टोथेनिक एसिड तथा नियासिन का स्रोत होता है। विटामिन ‘बी’ भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने में तथा लाल रक्त कण के निर्माण में सहायक होते हैं। इनसे विटामिन ‘डी’ प्राप्त होता है। 

याददाश्त बढ़ाने में मददगार 

पूटू और मशरूम में कॉलिन नामक तत्व होता है जो अच्छी  नींद, मांसपेशियों की गतिविधि, सीखने की प्रक्रिया तथा याददाश्त के लिए मददगार होता है। यह तत्व तंत्रिका तंत्र तथा वसा के अवशोषण में भी सहायक होता है। सेलेनियम नामक एंटीऑक्सीडेंट तत्व का पाया जाना mashroom की एक अन्य विशेषता है। फल और सब्जी में इस तत्व की मात्रा कम ही पाई जाती है। यह तत्व शरीर से कई प्रकार के विषैले कैंसर कारक तत्वों को मिटाने में सहायक होता है।

रसोई- खान पान