COVID-19 vaccination in Chhattisgarh: प्रदेश में आज से शुरू होगा 12 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को कोविड-19 का टीकाकरण

COVID-19 vaccination in Chhattisgarh: प्रदेश में आज से शुरू होगा 12 से 14 वर्ष के सभी बच्चों को कोविड-19 का टीकाकरण

COVID-19 vaccination in Chhattisgarh: रायपुर। राज्य में 12 से 14 साल के बच्चों के लिए कोविड का कॉर्बिवैक्स टीके का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए निर्देश दिया है, 12 से 14 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण कार्य 16 मार्च से शुरू किया जाए।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ हुए वर्चुअल मीटिंग की जानकारी देते हुए राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. विश्वनाथ भगत ने बताया,कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के निर्देशानुसार 12 से 14 आयु वर्ग के सभी बच्चों के लिए नि: शुल्क कोविड टीकाकरण कल से सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर शुरू किया जाना है।

डॉ भगत ने कहा, “राज्य में 12 से 14 वर्ष के लगभग 13 लाख से अधिक नौनिहालों का टीकाकरण किया जाना है। जिसके लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। टीकाकरण  कोविड-19 के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए ही किया जाएगा )। टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण कराने आए लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करना है व मास्क लगाए रखना है। इस के साथ उन्हेंटीकाकरण उपरांत दिए गए निर्देशों का पालन करना है। किसी भी आपात स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या मितानिन से संपर्क करना है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को यह भी कहा  कि बच्चों के अलावा 16 मार्च से ही 60 साल व उससे ज्यादा उम्र के सभी लोग प्प्रीकॉशनरी डोज ले सकेंगे। इसे पहले सिर्फ 60 साल से ज्यादा उम्र के उन्हीं लोगों को यह डोज दी जा रही थी जिन्हे को मोरबीडीटी यानि कोई और बीमारी है, लेकिन अब इस आयु वर्ग के लिए कोमोरबिडिटी की शर्त हटा दी गई है। प्रिकॉशन डोज को दूसरे डोज की तारीख के 9 महीने के बाद दी जाएगी। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दिए गए हैं।

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य