Chhattisgarh State Open School: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार आयोजित होंगी परीक्षाएं

Chhattisgarh State Open School: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार आयोजित होंगी परीक्षाएं

रायपुर। Chhattisgarh State Open School: छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल अब वर्ष में दो बार मुख्य परीक्षा आयोजित करेगा। इससे नियमित पढ़ाई से वंचित विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई करना आसान होगा। इसके लिए ओपन स्कूल ने परीक्षाओं की तिथियों को भी आने वाले वर्षों के लिए निर्धारित कर दिया है।

पहली परीक्षा अप्रैल में होगी और दूसरी परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी। ओपन स्कूल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल के मुताबिक दो बार परीक्षा होने से यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाता है तो उसे अगले छह महीने के भीतर ही फिर मौका मिल जाएगा।

सामान्य परीक्षार्थियों के लिए सामान्य शुल्क के साथ 16 जुलाई से 31 दिसंबर तक आवेदन ,विलंब शुल्क के साथ एक से 15 जनवरी तक लेंगे आवेदन और अप्रैल में एक से 15 अप्रैल के बीच परीक्षाएं होगी। वहीं अवसर परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा परिणाम जारी होने के अगले दिवस से 31 दिसंबर तक सामान्य शुल्क के साथ एक से 15 जनवरी तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन लिए जाएंगे। ये तिथियां हर वर्ष के लिए होगी।

सामान्य परीक्षार्थियों के लिए समान्य शुल्क के साथ 16 जनवरी से 30 जून तक आवेदन, विलंब शुल्क के साथ एक से 15 जुलाई तक आवेदन करेंगे। अवसर के परीक्षार्थियों के लिए अप्रैल में परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद अगले दिवस से 30 दिन के भीतर तक सामान्य शुल्क के साथ आवेदन , एक से 15 जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में वैकल्पिक शिक्षा व्यवस्था की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने वर्ष 2008 में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की स्थापना की थी।

छत्तीसगढ़ शिक्षा