Chhattisgarh : पश्चिम से आ रही नम हवाओं और चक्रवाती घेरे के चलते राज्य के इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज

Chhattisgarh : पश्चिम से आ रही नम हवाओं और चक्रवाती घेरे के चलते राज्य के इन जिलों में बदला मौसम का मिजाज

रायपुर। Chhattisgarh : एक तरफ इन दिनों नौतपा का मौसम चल रहा है। जिसकी वजह से वातावरण में गर्मी है इसके साथ ही पश्चिमी हवा के साथ काफी मात्रा में नमी आ रही है साथ एक चक्रवातीय़ घेरा भी बना हुआ है। यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में कई जिलों में  बीती रात से मौसम का मिजाज एक बार फिर बदला है। राज्य के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ गरज चमक हल्की बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि  वातावरणीय स्थितियों में फिलहाल ज्यादा परिवर्तन नहीं होगा और आज भी प्रदेश में कई इलाकों में मौसम का मिजाज इसी तरह का बना रहेगा।

Chhattisgarh


मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बिहार और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल के ऊपर 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में पश्चिमी हवा के साथ काफी मात्रा में नमी आ रही है इसके कारण प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

इस वातावरण के प्रभाव की वजह से राज्य के उत्तरी जिले सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर  के अलावा मैदानी जिलों कोरबा, राजनांदगाँव, बालोद, कांकेर, दुर्ग, रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार, महासमुंद और आसपास के इलाकों में  मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है।  

छत्तीसगढ़ रायपुर