CGBSE 12th Board Exam : आज से प्रश्न पत्र- उत्तर पुस्तिका का वितरण शुरू, 5 दिन में जमा करना होगा पर्चा

CGBSE 12th Board Exam : आज से प्रश्न पत्र- उत्तर पुस्तिका का वितरण शुरू, 5 दिन में जमा करना होगा पर्चा

रायपुर। CGBSE 12th Board Exam : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। आज से बच्चों को उनकी ही स्कूल से प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का वितरण शुरू कर दिया गया है। छात्रों को 5 दिन के अंदर पर्चा लिखकर वापस स्कूल में जमा करना होगा। अगले 5 दिनों तक प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिकाओं के स्कूलों से वितरण किया जाएगा और उसके बाद 6 से 10 जून तक छात्रों को उत्तर पुस्तिका तैयार कर स्कूलों में वापस जमा करना होगा। छात्रों को व्यक्तिगत रुप से अपने परिचय स्कूल में जमा करना होगा। डाक या किसी अन्य माध्यम से परिचय स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

दूसरी तरफ छात्रों की ओर से यह शिकायतें आ रही हैं कि निजी स्कूल कई छात्रों पर फिर से फीस को लेकर दबाव बना रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक छात्र फीस जमा नहीं करते उन्हें प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी। इस शिकायत पर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने साफ कह दिया है कि यदि कोई स्कूल ऐसा करता है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। किसी भी छात्र को परीक्षा से वंचित नहीं रखा जा सकता।

माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास भी ऐसी शिकायतें आई थी और इस को ध्यान में रखते हुए उन स्कूलों को भी इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। किसी भी छात्र को किसी भी स्थिति में परीक्षा से वंचित न रखा जाए। यदि किसी स्कूल में छात्रों की संख्या ज्यादा है तो विषय वार काउंटर तैयार करने के भी निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई छात्र कोरोनावायरस संक्रमित है तो वाह अपने परिजन को आईडी कार्ड और एडमिट कार्ड के साथ भेज सकता है।

छत्तीसगढ़ रायपुर