Amrit pex 2023: 500 डाक टिकट संग्रहकर्ताओं ने किया 20,000 से अधिक डाक टिकटों का प्रदर्शन

Amrit pex 2023: 500 डाक टिकट संग्रहकर्ताओं ने किया 20,000 से अधिक डाक टिकटों का प्रदर्शन

नई दिल्ली। Amrit pex 2023: डाक विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तत्वावधान में 11 से 15 फरवरी 2023 तक अमृतपेक्स 2023 राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रह प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय डाक टिकट संग्रह प्रदर्शनी का आयोजन एक दशक से अधिक की अवधि के बाद किया गया। अमृतपेक्स 2023 का आयोजन भारत के संस्कृति मंत्रालय और भारतीय फिलैटली कांग्रेस के परामर्श से किया गया और इसे बच्चों और युवाओं के लिए विज्‍युअल और इंटरैक्टिव आयोजन के रूप में डिजाइन और तैयार किया गया था।

इस प्रदर्शनी ने डाक टिकटों, पत्र लेखन और आभासी प्रदर्शनों के माध्यम से भारत की समृद्ध संस्कृति, विरासत, इतिहास, प्रकृति, वन्य जीवन और उपलब्धियों की झलक पेश की। यह प्रदर्शनी विजेताओं के लिए विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय फिलैटेलिक प्रदर्शनियों में भाग लेने और अपने संग्रह प्रदर्शित करने का अवसर भी रही।

प्रदर्शनी का आयोजन हॉल नंबर 5, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में 1 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में किया गया, जिसमें प्रतियोगी और आमंत्रित दोनों ही वर्गों  के 500 डाक टिकट संग्रहकर्ताओं के 20,000 से अधिक डाक टिकट प्रदर्शित किए गए। एक विशेष खंड आजादी का अमृत महोत्सव के पांच विषयों को समर्पित था जिसमें 200 से अधिक फिलैटेलिक फ्रेम प्रदर्शित किए गए।

कार्यक्रम के दौरान भारतीय डाक की परिवर्तनकारी यात्रा की झलक दिखाने वाली एक प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की गई। भारतीय डाक की नई डिजिटल सेवाओं के लाइव काउंटर, आम आदमी के जीवन को प्रभावित करने वाली डाक सेवाओं की इंटरैक्टिव मानवीय कहानियां, वोकल ऑफ लोकल और गुमनाम नायकों का जश्न मनाना और फिलैटली को सॉफ्ट डिप्लोमेसी के लिए माध्‍यम के रूप में प्रस्‍तुत करने वाला जी-20 पैवेलियन, भारतीय डाक प्रदर्शनी के प्रमुख आकर्षण थे।

इस पांच दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान बच्चों के लिए अनेक कार्यशालाएं, सेमिनार, पैनल चर्चा और सांस्कृतिक कार्यक्रम और गतिविधियां, स्मारक डाक टिकट जारी करना, विशेष कवर और पिक्‍चर पोस्टकार्ड जारी करने जैसे आयोजन हुए।

पांच दिवसीय प्रदर्शनी में 25,000 से अधिक बच्चों, डाक टिकट प्रेमियों और पर्यटकों ने भाग लिया। दिल्ली एनसीआर के 125 से अधिक स्कूलों के बच्चों ने प्रदर्शनी का दौरा किया और पत्र लेखन, कला और चित्रकारी, सुलेख, मंडला कला, स्टाम्प डिजाइन आदि गतिविधियों में भाग लिया। विभिन्न डाक टिकटों के माध्यम से नए भारत के विचार को दर्शाने वाली वर्चुअल रियलिटी गैलरी बच्चों और अन्य आगंतुकों के बीच बहुत लोकप्रिय रही।

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं  आईटी और रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह के दौरान मंत्री महोदय ने “आजादी का अमृत महोत्सव” पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया। मंत्री महोदय ने दो दिनों की अल्‍पावधि में विभिन्न डाकघरों में सुकन्या समृद्धि खाते खोलकर 10 लाख से अधिक बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करने का रिकॉर्ड भी राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से विभाग की इस पहल की सराहना की।

https://wa.me/message/Y5AD7G7MB7N3A1
राष्ट्रीय