First Human Flight: जैफ बेजॉस की अंतरिक्ष यात्रा, पृथ्वी की सतह से 11 मिनट में 100 किलोमीटर दूर तक का सफर

First Human Flight: जैफ बेजॉस की अंतरिक्ष यात्रा, पृथ्वी की सतह से 11 मिनट में 100 किलोमीटर दूर तक का सफर

First Human Flight: दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर और रिचेस्ट मैन ऑफ द वर्ल्ड जैफ बेजॉस ने मंगलवार शाम तीन अन्य लोगों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा की। इस 11 मिनट की यात्रा में उनके साथ उनके भाई मार्क, मर्करी 13 एविएटर वैली फंक (Wally Funk) और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन (Oliver Daemen) थे।

न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष के किनारे तक पहुंचा, जिसे कर्मन लाइन के रूप में जाना जाता है। यह दूरी पृथ्वी की सतह से करीब 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर है। इंटरनेशनल एयरोनॉटिक्स बॉडी ने इस रेखा को रेखांकित किया है, जिसे पृथ्वी के वातावरण और अंतरिक्ष के बीच सीमा माना जाता है।

इस तरह इस 11 मिनट की ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा के साथ दुनिया को चार और नए अंतरिक्ष यात्री मेल गए हैं बता दें कि पिछले दिनों वर्जिन गैलेक्टिक के फाउंडर और ब्रिटिश अरबपति उद्यमी रिचर्ड ब्रैनसन (Richard Branson) ने अपने पांच अन्य सहयोगियों के साथ अंतरिक्ष की यात्रा की थी। इन निजी अंतरिक्ष यात्राओं को भविष्य की आम इंसानों के लिए अंतरिक्ष पर्यटन की यात्राओं का शुरुआती प्रायोगिक दौर माना जा रहा है।

बेजोस ने अपनी कंपनी ब्लू ऑरिजन (Blue Origin) के न्यू शेपर्ड लॉन्चिंग व्हीकल के जरिए अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस यात्रा के दौरान दो रिकॉर्ड बने, जिनके बनने की जानकारी पहले से ही लोगों को थी, इसमें पहला रिकॉर्ड ये रहा कि वैली फंक स्पेस में जाने वालीं दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गई। वहीं, दूसरा रिकॉर्ड ये बना कि 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन स्पेस में जाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए। जेफ बेजोस ने ब्लू ऑरिजन की स्थापना 2000 में की थी. न्यू शेपर्ड के जरिए 2015 से ही 15 से अधिक बार मानवरहित मिशनों को लेकर टेस्ट किया गया था, लेकिन ये पहला मौका था जब इंसानों को इसके जरिए स्पेस में भेजा गया था।

अंतरराष्ट्रीय मल्टीमीडिया विज्ञान तकनीकी शोध अनुसंधान