Aazadi ka Amrit Mahotsav in America and Canada: अमेरिका और कनाडा की सड़कों पर लहराया तिरंगा, निकली छत्तीसगढ़ की झांकी…आजादी के अमृत महोत्सव का उत्साह

Aazadi ka Amrit Mahotsav in America and Canada: अमेरिका और कनाडा की सड़कों पर लहराया तिरंगा, निकली छत्तीसगढ़ की झांकी…आजादी के अमृत महोत्सव का उत्साह

कैलिफोर्निया। Aazadi ka Amrit Mahotsav in America and Canada: भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ पूरी दुनिया के अलग- अलग हिस्सों में रहने वाले प्रवासी भारतीयों द्वारा मनाया जा रहा है इसी कड़ी में अमेरिका की नामी बड़ी कम्पनियों के हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया राज्य में फेस्टिवल ऑफ ग्लोब के तत्वावधान में उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) के द्वारा भव्य झांकी निकाली गई।

ज्ञात हो कि कैलिफोर्निया में छत्तीसगढ़ के तीनों मुख्यमंत्री का दौरा हो चुका है। कैलिफोर्निया में रहने वाले छत्तीसगढ़ के 500 से भी अधिक प्रवासी भारतीय अलग अलग बड़ी कम्पनियों में कार्यरत है। NACHA द्वारा बनाई गई भव्य झांकी को सम्मानित भी किया गया।

कैलिफोर्निया में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की झलक

कैलिफोर्निया में NACHA की कार्यक्रम समन्वयक पूजा महतो कहती है कि हमे गर्व की अनुभूति हो रहा है। कैलिफोर्निया राज्य में पहली बार छत्तीसगढ़ी संस्कृति की झलक पूरी दुनिया ने देखी। भारत माता की जय और छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया के साथ पारम्परिक लोकगीतों में सभी थिरकते हुए नजर आए। सभी प्रवासी भारतीय छत्तीसगढ़ के पारम्परिक वेशभूषा में नजर आ रहे थे। NACHA से रीशु मिश्रा, ज्योति देवांगन, रीना देवांगन, गुंजन राव, मिरिगेन्द्र, सौरभ मिश्रा, मानस देवांगन सभी का कार्य्रकम में विशेष योगदान रहा है।

पारम्परिक लोकगीतों पर थिरकते नजर आए लोग


पूजा ने यह भी उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ फ्लोट को बेस्ट फर्स्ट फ्लोट का पुरस्कार मिलने से पूरी टीम बहुत खुश है। यह वास्तव में हमारे समुदाय के लिए बहुत अच्छी खबर है।

झांकी में NACHA ने छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया

दूसरी भव्य कार्यक्रम टोरंटो कनाडा में पनोरमा इंडिया के तत्वावधान में NACHA के द्वारा भव्य झांकियों के साथ छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक भव्यता को दर्शाया गया। कनाडा चैप्टर नाचा के प्रेसिडेंट पंकज अग्रवाल ने बताया है कि छत्तीसगढ़ की भव्य झांकी को most inclusive float अवार्ड से नवाजा गया।

हम सभी के लिए गौरवान्वित भरा पल है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नाचा के सदस्य पंकज अग्रवाल, पूजा मुरारका, मंजू अग्रवाल, सचिन जिंदल, पूजा जिंदल, इंद्रजीत साहू, कीर्ति साहू, दीपक शर्मा, नात्या शर्मा, हनी जैन, रंजीत मंडल, नवदीप सिंह, प्रखर द्विवेदी, राहुल गुप्ता, अनिता चौहान, आनंद वालुंजकर उपस्थित थे। बच्चों के द्वारा मनमोहक वेशभूषा में मोहांश मंडल (राम) सुदीक्षा साहू (शबरी) अविका जिंदल (लक्ष्मण) सुयोग साहू (ट्राराइबल बॉय) और मिसीता मंडल (ट्राराइबल गर्ल) तृषा शर्मा आकर्षण का केंद्र रहा।


कनाडा नाचा के अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ को बढ़ावा देने के लिए नाचा द्वारा किए जा रहे प्रयासों की टीम ने सराहना की है। यह जानना एक बड़ा सम्मान था कि छत्तीसगढ़ झाकी को ‘सबसे समावेशी फ्लोट’ के रूप में सम्मानित किया गया है। नाचा हर साल भाग लेगा और टोरंटो में इस भव्य भारत दिवस परेड में हमारे राज्य को पेश करेगा।

आजादी की अमृत महोत्सव की अगली कड़ी में तीसरा कार्यक्रम डेट्रोइट मिशिगन USA में इंडिया लीग ऑफ अमेरिका मिशिगन के तत्वावधान में NACHA के द्वारा छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया।कार्यक्रम में मुख्य रूप से NACHA से शत्रुघ्न और रूखमणी बरेठ, शोभा और मुर्थी दंदूरी, निर्मल और लक्ष्मण साहू, अंकित और निहारिका गुप्ता, पवन स्वर्णकार विशेष योगदान रहा है।

NACHA के द्वारा हाल ही में शिकागो में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की भव्य झलक वाली झांकी निकाला गया था उसके बाद विश्व के अलग अलग जगहों में यह आयोजन की जा रही है। आजादी का अमृत महोत्सव कैलिफोर्निया राज्य, टोरंटो कनाडा और डेट्रोइट मिशिगन USA में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक विरासत की महत्ता नाचा के द्वारा वैश्विक मंच पर स्थापित हो रही है। छत्तीसगढ़ के लिए गर्व भरा क्षण है। जम्मो छत्तीसगढ़िया मन ल जय जोहार।

अंतरराष्ट्रीय कला- संस्कृति छत्तीसगढ़